Breaking News

Sunday, 22 October 2017

#गुरमीत राम रहीम सिंह: भारत के विवादास्पद आध्यात्मिक बाबा से जुड़ी 10 बातें#

गुरमीत राम रहीम सिंह: भारत के विवादास्पद आध्यात्मिक नेता और 'गुरू ऑफ ब्लिंग' के बारे में 10 बातें - गुरु राम रहीम की नकल करने के लिए किकू शारदा की गिरफ्तारी एक बार फिर देश में असहिष्णुता के स्तर पर सामने आई है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह भी दिखाया गया है कि हमारे पवित्र पुरुष कितने बार अशुभ विवादों में फंस गए हैं। यहां भारत के कुछ संदेहास्पद आध्यात्मिक गुरुओं पर एक नजर है।

डेरा सच्चा सौदा संप्रदाय के मुखिया ने उनके खिलाफ दो हत्या का आरोप लगाया है, 2001 में पत्रकार राम चंदर छत्रपति की हत्या के लिए और संप्रदाय प्रबंधक रणजीत सिंह ने जुलाई 2002 में हत्या की थी। 2002 में उस पर एक और एक महिला ने और दूसरे के साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया था। एक ही वर्ष में, एक अनुयायी ने दावा किया कि स्व-घोषित 'धार्मिक रॉक' संगीतकार ने 400 लोगों को आदेश दिया था कि वे भगवान के करीब होने के लिए खारिज हो जाएं।

भारत के आत्मनिर्भर गुरु और आध्यात्मिक नेता गुरमीत राम रहीम सिंह नई दिल्ली में ईश्वर द्वितीय में उनकी फिल्म एमएसजी मैसेंजर की रिलीज से पहले 14 सितंबर, 2015 को प्रस्तुत करते हैं।

1. सिंह ने 1 99 0 के धारा के नेता बने, जब वह केवल 23 साल पुरानी थीं
संप्रदाय स्वयं को सामाजिक कल्याण और आध्यात्मिक संगठन के रूप में बताता है, और स्वच्छता और रक्त दान ड्राइव सहित कई कल्याणकारी गतिविधियों, साथ ही साथ मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल स्क्रीनिंग अभियानों के पीछे है।

इसकी वेबसाइट कहती है कि संप्रदाय ने 133 सामाजिक कल्याणकारी गतिविधियों जैसे "सड़क दुर्घटनाओं में मदद करना, बेटियों के संरक्षण के लिए जघन्य भ्रूण हत्या से काम करना और वेश्याओं के विवाहों को विवाह करने के लिए उन्हें इस घृणित व्यवसाय को छोड़ने के लिए प्रेरित किया।" इसलिए गुरु को उनके समर्पित अनुयायियों के बीच एक सामाजिक सुधारक के रूप में सम्मानित किया गया है।

2. वह कई देशों में अनुसरण करता है
उनके नेतृत्व के तहत, संप्रदाय ने भारत, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त अरब अमीरात जैसी देशों में भारत से परे अपना प्रभाव बढ़ाया।
सिरसा, हरियाणा में इसका मुख्यालय लगभग 404हा में फैला है, जिसमें स्कूल, खेल सुविधाएं, एक अस्पताल और सिनेमा हॉल शामिल हैं।

गुरुमीतराम रहीम सिंह ने अपनी 2015 की फिल्म एमएसजी: ईश्वर का मैसेन्जर को बढ़ावा देने के लिए एक सम्मेलन में इशारा किया। उन्होंने अपने विलक्षण और बड़े-से-ज़्यादा व्यक्तित्व के साथ पंथ की तरह अनुवर्ती आकर्षित किया है "गुरू ऑफ ब्लिंग" नामक उपनाम, वह आकर्षक आभूषण और कभी-कभी उज्ज्वल टोपी के साथ विदेशी वस्त्र पहनता है, और वह बड़े मोटरसाइकिलों की सवारी करना पसंद करते हैं। वह खुद को चहचहाना पर "आध्यात्मिक संत / परोपोवृद्धि / बहुमुखी सिंगर / ऑलरेयरियर स्पोर्ट्सनर / फिल्म निर्देशक / अभिनेता / कला निर्देशक / संगीत निर्देशक / लेखक / गीतकार / आत्मकथाकार / डीओपी" का वर्णन करते हैं। "

3. वह स्व-निर्मित संगीत वीडियो और फिल्मों में स्टार हैं :
अपनी फिल्मों में, वह सुपर हीरो की तरह गुण हैं, मोटरसाइकिल स्टंट कर रहे हैं और भूत और एलियंस मार रहे हैं। उनकी 2015 फिल्म एमएसजी: ईश्वर का मैसेन्जर उन्हें चमत्कार करने, हजारों लोगों को उपदेश देता है और गायन और नृत्य करते समय अपराधी को मारता है।
उन्होंने दावा किया कि यह फिल्म सामाजिक जागरूकता फैलती है, लेकिन कुछ सिख समूहों ने उन्हें खुद को भगवान और एक सिख गुरू के रूप में चित्रित करने का आरोप लगाया है, और पंजाब के सिख-प्रभुत्व वाले राज्य में फिल्म की रिहाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ।

4. वह स्वयं को 'रॉकस्टार बाबा' कहते हैं :
उन्होंने कई संगीत एलबम तैयार किए हैं, और उन्होंने दावा किया है कि उन्होंने "धार्मिक रॉक" का आविष्कार किया है, हफ़िंगटन पोस्ट ने कहा है। उनका मानना है कि वह "आधुनिक आवरण में एक आध्यात्मिक संदेश पैकेजिंग" कर रहा है और साहसी स्टंटों के लिए कुख्यात रॉक कंसर्ट आयोजित कर रहा है, जैसे कि चलती क्रेन पर जमीन से 9 मीटर ऊपर निलंबित किया जा रहा है।
उन्होंने एक बार उद्धृत करते हुए कहा, "मैंने युवाओं को तेजी से संगीत से दूर रखने के लिए तेजी से गीत गाते हुए गायन शुरू किया, जो उन्हें ड्रग्स में ले जाता है"।

5. वह 57 विश्व रिकॉर्ड रखता है :
इन रिकॉर्डों में ग्नेनेस बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स शामिल हैं, जैसे उंगली पेंटिंग, सब्जी मोज़ाइक और ऑयल लैंप डिस्प्ले वह वॉलीबॉल, लॉन टेनिस, क्रिकेट, फ़ुटबॉल, बिलियर्ड, टेबल टेनिस और वॉटर पोलो सहित खेलों में रुचि रखने वाले खिलाड़ी भी हैं।

6. भारत में अन्य बड़े धार्मिक वर्गों की तरह, दारा साचा सौदा वेल्स पावर :
स्थानीय राजनेता नियमित रूप से संप्रदाय के मुख्यालय की यात्रा करते हैं, जो उनकी अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को विकसित करने में मदद करने के लिए सिंह को समर्थन देने के लिए उत्सुक हैं। गुरु को कई स्थानीय राजनेताओं से राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है, जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और राज्य सरकार के अन्य मंत्री शामिल हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरु के लिए समर्थन की पेशकश की 2014 की एक ट्वीट में उन्होंने सड़कों को साफ करने के लिए सरकार द्वारा अभियान में भाग लेने के लिए संप्रदाय के प्रयासों की सराहना की। हाल के चुनाव के दौरान, मोदी ने इस समूह को देश में अपने योगदान के लिए धन्यवाद किया।

7. 2002 में एक अनुसरणकर्ता द्वारा लिखित एक तीन-पेज आनन्दित पत्र से सिंह स्टेस के खिलाफ राप का मामला :
एक स्थानीय और राष्ट्रीय अधिकारियों को संबोधित पत्र, ने सिरसा में अपने आश्रम में अनुयायियों के साथ बड़े पैमाने पर यौन दुर्व्यवहार के गुरु पर आरोप लगाया। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने एक जांच खोली और 18 अनुयायियों पर सवाल उठाए। कथित पीड़ितों का पता लगाने के लिए साल लग गए और यह 2007 तक नहीं था कि दो महिलाएं आगे आए और आरोप दायर किए। एक शिकार ने बताया कि "जब उसने डेरा प्रमुख के विशाल कक्ष में प्रवेश किया, तो दरवाजे अपने आप बंद हो गए और उसे एक बड़ी स्क्रीन पर एक अश्लील फिल्म देखने को मिला।"

8. वह भी दो घाव मामलों के लिए जांच कर रहा है :
उन्होंने सिरसा स्थित पत्रकार राम चंदर छत्रपति की हत्या का आरोप लगाया है जिन्होंने डेरा की गतिविधियों के बारे में लिखा था। छतरपथी को अक्टूबर 2001 में गोली मार दी गई। सिंह पर जुलाई 2002 में पंथ प्रबंधक रणजीत सिंह की हत्या का आरोप है।

9. 2015 में, उन्होंने 400 से अधिक लोगों को सम्मिलित करने के लिए जवाब देने के लिए अभियोग किया था ताकि वे भगवान के पास हो जाएं :
एक शिकार ने दावा किया कि इस संप्रदाय द्वारा चलाए गए एक अस्पताल में हरियाणा में 2000 के आसपास भ्रष्टाचार शुरू हुआ।

10. नई दिल्ली - भारत के विवादास्पद आध्यात्मिक नेता गुरुमीत राम रहीम सिंह :
भारत के विवादास्पद आध्यात्मिक नेता गुरुमीत राम रहीम सिंह, जिनके बलात्कार के फैसले से घातक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए, को सोमवार (28 अगस्त) को जेल में 20 साल की सजा सुनाई गई। हरियाणा और पंजाब के उत्तरी राज्यों के लिए हजारों दंगा पुलिस तैनात किए गए हैं, जहां अदालत के फैसले के बाद शुक्रवार को उसके हजारों अनुयायी गुस्से में थे। डेरा सच्चा सौदा संप्रदाय के नेता, 50 वर्षीय स्वयंभू गॉडमैन, अलौकिक शक्तियों का दावा करते हैं और दुनिया भर में 60 मिलियन अनुयायियों का दावा करते हैं।

No comments:

Post a Comment

Technology Tech news